दुबारा पीएम बन सकते हैं शहबाज शरीफ, इस दिन चुनी जायेगी सरकार...

Posted On:- 2024-02-14




इस्लामाबाद/नई दिल्ली (वीएनएस)। भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की राजनीति में काफी खींचतान जारी है। केंद्र में सरकार के गठन को लेकर अनिश्चितता बरकरार है। पीएमएलएन प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने ट्वीट कर कहा कि नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ का नाम आगे किया है। नवाज ने पाकिस्तानी नागरिकों और राजनीतिक साझेदारों को धन्यवाद दिया है। उन्होंने दृढ़ विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि इन निर्णयों के कारण पाकिस्तान को महंगाई से राहत मिलेगी। पाकिस्तान की आर्थिक जोखिमों से मुक्ति मिलेगी। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज ने मंगलवार को कहा कि नवाज का चौथी बार पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनना तय है। इसके अलावा, पीएमएल-एन से जुड़े एक सूत्र का दावा है कि 26 फरवरी को सरकार चुनी जाएगी।

इस बीच जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को चेतावनी दी है। खान ने एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा कि मैं चोरी के वोटों के साथ सरकार बनाने के प्रयासों को चेतावनी देता हूं। इस तरह की डकैती न सिर्फ नागरिकों का अपमान होगी बल्कि, देश की अर्थव्यवस्था को और नीचे धकेलने के प्रयास होंगे।

खान ने आगे कहा कि पीटीआई लोगों की इच्छा से कभी समझौता नहीं करेगी। जिन पार्टियों ने लोगों के जनादेश को लूटा है, मैं उनसे नहीं मिल सकता हूं। पाकिस्तान के लोगों ने स्पष्ट रूप से हमें अपना फैसला सुनाया है। पाकिस्तान के चुनावों में लोकतंत्र और निष्पक्षता की सख्त जरूरत है। खान ने उनपर भरोसा जताने के लिए पाकिस्तान नागरिकों का दिल से आभार व्यक्त किया। देश ने पाकिस्तान के इतिहास में सबसे बड़ा जनादेश दिया है। इस जनादेश को आगे बढ़ाना हमारी जिम्मेदारी है। जहां भी सरकार बनानी है, वहां काम करना शुरू करें।

पंजाब सीएम के लिए मरियम पीएमएलएन उम्मीदवार
इधर, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने कहा कि पार्टी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए उनकी पार्टी की उम्मीदवार होंगी।  

पिता को राष्ट्रपति देखना चाहते हैं बिलावल
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने मंगलवार को कहा कि वह अपने पिता आसिफ अली जरदारी को एक बार फिर राष्ट्रपति के रूप में देखना चाहते हैं। गौरतलब है कि, जरदारी 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे हैं। प्रधानमंत्री पद की दौड़ से हटने की घोषणा करते हुए, बिलावल ने कहा कि पीपीपी प्रधानमंत्री के रूप में नवाज का समर्थन करेगी। उन्होंने कहा कि मैं राष्ट्रपति की मांग सिर्फ इसलिए नहीं कर रहा कि वह मेरे पिता है। बल्कि मैं इसलिए मांग कर रहा हूं क्योंकि, देश इस समय भारी संकट से जूझ रहा है। अगर कोई इस समस्या से हमें उबार सकता है तो वह आसिफ अली जरदारी ही हैं।

पीएमएल-एन और पीपीपी गठबंधन की बन सकती है सरकार
साफ है कि अगर इतनी बड़ी संख्या में मतपत्र खारिज न हुए होते तो पाकिस्तान के चुनाव नतीजे कुछ और ही होते। फिलहाल इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 101, नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को 75 और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी को 54 सीटों पर जीत मिली है। पीएमएल-एन और पीपीपी गठबंधन कर सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं।



Related News
thumb

सरबजीत के हत्यारे को अज्ञात लोगों ने गोलियों से भूना...

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय सरबजीत सिंह की हत्या के आरोपी अमीर सरफराज तांबा की रविवार को लाहौर में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर द...


thumb

ईरान के हमले के बाद जी-7 ने इजरायल के प्रति पूर्ण समर्थन जताया

जी7 देशों के नेताओं ने रविवार को वर्चुअल मुलाकात की और इजरायल और उसके लोगों के प्रति पूर्ण एकजुटता और समर्थन जताया और इसकी सुरक्षा के प्रति अपनी प्...


thumb

सिडनी मॉल में हुई चाकूबाजी-गोलीबारी में पांच की मौत, हमलावर भी मारा...

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में स्थित वेस्टफील्ड बॉन्डी जंक्शन मॉल में चाकूबाजी और गोलीबारी के कारण हड़कंप मच गया। मौके पर पुलिस का अभियान जारी है।


thumb

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को लेकर स्विट्जरलैंड की पहल का किया स्वागत

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए स्विट्जरलैंड की पहल का स्वागत किया है और इसमें भाग लेने की योजना बना रहा है।


thumb

आचार्य लोकेश मुनि हुए अमेरिकी राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित

अहिंसा विश्व भारती और विश्व शांति केंद्र के संस्थापक जैन आचार्य लोकेश मुनि को अमरीका में वाशिंगटन डी सी के कैपिटल हिल में अमेरिकी राष्ट्रपति पुरस्क...


thumb

ब्राजील के न्यायाधीश ने मस्क के खिलाफ जांच शुरू की

ब्राजील के शीर्ष न्यायालय ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ के मालिक एलन मस्क के खिलाफ कुछ खातों को ब्लॉक करने के अदालत के आदेश को चुनौती देने तथा न...