गढत हे नवा छत्तीसगढ़ : प्रदेश की आंचलिक खबरें एक नजर में
गढत हे नवा छत्तीसगढ़ : प्रदेश की आंचलिक खबरें एक नजर में

अम्बिकापुर : योजनाबद्ध तरीके से कम समय में योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें : रेणुका सिंह सरगुजा सांसद व जनजातीय कार्य मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में केंद्र सरकार व केंद्र राज्य प्रवर्तित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की विस्तार से समीक्षा की गई।

कवर्धा : राष्ट्रीय खेल मानकों के अनुरूप विकसति किया जाएगा कवर्धा का खेल स्टेडियम : ऋषि कुमार कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने कहा कि कबीरधाम जिले के कवर्धा स्थित स्वामी करपात्री जी स्टेडियम को राष्ट्रीय खेल मानकों के अनुरूप विकसित किया जाएगा। राष्ट्रीय खेल मानकों के अनुरूप बहुत जल्द ही इस स्टेडियम को कायाकल्प किया जाएगा। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व और कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में कबीरधाम जिला राज्य शासन के गढबो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर अधोसंचना सहित राज्य के कला संस्कृति और परम्पराओं को सहेजते हुए आगे बढ़ रहा है।

मुंगेली : बारदाना उपलब्ध कराने में लापरवाही, लोरमी अनुविभाग के चार उचित मूल्य दुकान तत्काल प्रभाव से निलंबित

राज्य शासन की ओर से खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए बारदाना व्यवस्था बनाये रखने के लिए उचित मूल्य दुकानों को माह अप्रैल 2021 से खाद्यान्न वितरण पश्चात् पीडीएस के जूट बारदानों को सुरक्षित रूप से रखने और प्रशासन को उपलब्ध कराने तथा अतिरिक्त अन्य कार्यो के लिए विक्रय नहीं करने के लिए समस्त उचित मूल्य दुकानों के संचालकों को सख्त निर्देश दिये गये है।

रायगढ़ : नगरीय निकाय आम/उप निर्वाचन 2021 : कलेक्टर के अनुमति बिना अवकाश पर नहीं जाएंगे अधिकारी-कर्मचारी

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए कार्यक्रम जारी किए जाने के साथ ही निर्वाचन की घोषणा तिथि से आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो चुकी है, जो कि निर्वाचन समाप्ति तक लागू रहेगी। कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी भीम सिंह ने नगरीय निकाय चुनाव 2021 की कार्यवाही संपन्न होते तक सभी शासकीय, अद्र्धशासकीय, केन्द्रीय कार्यालयों व भारत सरकार के उपक्रमों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सभी प्रकार के अवकाश को प्रतिबंधित किया है।

रायगढ़ : शासकीय व अद्र्धशासकीय विश्राम भवनों, सर्किट हाऊस, गेस्ट हाऊस आदि में चुनाव प्रचार-प्रसार करना प्रतिबंधित

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग, रायगढ़ के द्वारा 24 नवम्बर को नगरीय निकाय चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी किए जाने के साथ ही रायगढ़ जिला अंतर्गत नगर पालिका परिषद सारंगढ़ तथा नगर पालिक निगम रायगढ़ के वार्ड क्रमांक 9 व 25 में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो चुकी है।

रायगढ़ : अस्पतालों में डॉक्टर्स निर्धारित समय में ड्यूटी पर रहें मौजूद : कलेक्टर

शासकीय अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में तैनात सभी डॉक्टर्स अपने निर्धारित समयानुसार अस्पतालों में ड्यूटी में उपस्थित रहेंगे, जिससे वहां आने वाले मरीजों को नियमित रूप से उपचार व स्वास्थ्य सेवाएं मुहैय्या हो। उक्त बातें कलेक्टर भीम सिंह ने आज स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक में कही। कलेक्टर सिंह जिले में पदस्थ सभी शासकीय चिकित्सकों के ओपीडी तथा आईपीडी मरीजों के उपचार संबंधी जानकारी पर चर्चा कर रहे थे।

बेेमेतरा : नगरीय निकाय आम/उप निर्वाचन 2021 के संबंध मे जिलाधीश हुए मीडिया से रु-ब-रु

कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) विलास भोसकर संदीपान ने आज शाम कलेक्टोरेट सभा कक्ष मे नगरीय निकाय आम/उप निर्वाचन के संबंध में मीडिया प्रतिनिधियों से रु-ब-रु होकर निर्वाचन के संबंध मे जानकारी साझा किए। कलेक्टर ने बताया कि नगर पंचायत मारो के सभी 15 वार्डों में आम निर्वाचन व नगर पालिका बेमेतरा के वार्ड क्र.05 और 11 मे नगर पंचायत देवकर के वार्ड क्र.07 तथा नगर पंचायत थानखम्हरिया के वार्ड क्र.11 में उप चुनाव 20 दिसम्बर को होगा।

बलौदाबाजार : बड़ी सौगात : नये कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट का हुआ लोकार्पण

कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए आज जिला को एक बड़ी सौगात मिला है। जिसके तहत जिला मुख्यालय में स्थित नवीन मंडी परिसर के 500 बेड कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण लोकसभा सांसद गुहाराम राम अजगले व सुनील सोनी की ओर से किया गया। इस दौरान बलौदाबाजार विधायक प्रमोद शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष चितावर जायसवाल, जिलाध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर, कलेक्टर सुनील कुमार जैन, रूपेश सिंह ठाकुर एल्डरमैन मनोज प्रजापति सोनू वर्मा, सोनू ठाकुर, पिंटू वर्मा, समेत बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहें।

नारायणपुर : कलेक्टर ने जल संसाधन व जनपद पंचायत नारायणपुर कार्यालय का किया निरीक्षण

सूचना के अधिकार व लोक सेवा गारंटी अधिनियम के बोर्ड लगाने के दिये निर्देश

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने जिले में संचालित विकास और निर्माण कार्यो के साथ-साथ शासकीय संस्थाओं और विभागों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज उन्होने जिले के जल संसाधन विभाग व जनपद पंचायत नारायणपुर कार्यालय का निरीक्षण किया। कलेक्टर साहू ने दोनों कार्यालय का बारीकी से निरीक्षण किया और सभी व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने सूचना के अधिकार अधिनियम, लोक सेवा गारंटी अधिनियम के बोर्ड, शिकायत व सुझाव पेटी लगाने के निर्देश दिया ताकि आम नागरिकों को किसी प्रकार की समस्या होने पर सुझाव व शिकायत कर सकें।

बेमेतरा : कालेज में नियुक्त नोडल अधिकारी व कैम्पस एम्बेसडर को दिया गया प्रशिक्षण

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 के संदर्भ में महाविद्यालयों में नियुक्त नोडल अधिकारी व कैम्पस एम्बेसडर का बैठकसह प्रशिक्षण का आयोजन जिला गत दिवस जिला कार्यालय के दृष्टिसभाकक्ष में किया गया। जिसमें 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने तथा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।

सूरजपुर : कलेक्टर ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बसदेई का औचक निरीक्षण

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह व जिला पंचायत सीईओ राहुल देव ने आज सूरजपुर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बसदेई में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कोविड सेंटर के लिए निर्मित किए जा रहे अतिरिक्त भवन कार्य का औचक निरीक्षण किया तथा निर्माण एजेंसी को कार्य मे प्रगति लाकर कार्य शीघ्र पूर्ण कर हैंड ओवर करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण भवन में फॉल सीलिंग, टाइल्स व निर्धारित स्थान पर गेट लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ. सिंह ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से परिसर में बाउंड्री वाल बनाने के भी निर्देश दिए हैं।

जगदलपुर : गोठानों में नियमित रूप से आजीविका मूलक गतविधियों का संचालन सुनिििश्चत करें : डॉ कमलप्रीत सिंह

कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने नरवा, गरूवा, घुरवा व बाड़ी योजनातंर्गत निर्मित किए गए सभी गोठानों में नियमित रूप से आजीविका मूलक गतविधियों का संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिससे की गोठान पशुधन की सुरक्षा व संवर्धन के साथ-साथ ग्रामीणों के आय सृजन का केंद्र भी बन सके। कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह आज कलेक्ट्रोरेट जगदलपुर के प्रेरणा कक्ष में आयोजित कृषि व संबद विभागों की समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।