चिरंजीवी सूरजपुर अभियान में महिलाओं को बताई गई रेडी टू इट से विभिन्न व्यंजन बनाने की विधि
चिरंजीवी सूरजपुर अभियान में महिलाओं को बताई गई रेडी टू इट से विभिन्न व्यंजन बनाने की विधि

सूरजपुर (वीएनएस)। मुख्यमंत्री लक्ष्य सुपोषण अभियान अंतर्गत मुख्यालय स्थित मंगल भवन में कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए चिरंजीवी सूरजपुर अभियान की शुरुआत जिला प्रशासन की ओर से की गई है। जिसमें जिले से चयनित किए गए कुपोषित बच्चों को भर्ती कर 24 घंटे देखरेख की जा रही है। इसके साथ ही रोजाना बच्चों का वजन माप, हीमोग्लोबिन जांच, माताओं का स्वास्थ्य जांच किया जा रहा है व पूरे दिन पोष्टिक आहार व आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। शिविर में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर महिलाओं को सुपोषण आहार व स्वच्छता व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर जानकारी भी दी जा रही है।

इसी क्रम में सोमवार को रेडी टू ईट से विभिन्न आकर्षक व्यंजन बनाने की विधि को बताया गया, जिसमें मुनगा भाजी को शामिल करते हुए लड्डू, ठेकुआ, सलौनी, पूड़ी, बर्फी और अन्य व्यंजन बनाने की विधि बताकर पोषण आहार की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे समाजसेवी इस्माइल खान ने संबोधित करते हुए कहा कि कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देश व जिला पंचायत सीईओ राहुल देव के मार्गदर्शन सहित जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रबेश सिंह सिसोदिया के नेतृत्व में बच्चों के सुपोषण पर प्रभावी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बच्चो के पोषण स्तर व पिछले 6 दिन में चिरंजीवी सूरजपुर में की गई गतिविधियों की प्रसंशा की। इसके साथ ही महिलाओं को पोषण आहार के लिए प्रेरित किया।

गौरतलब है कि इस अभियान को जिले के लोगों का सहयोग भी प्राप्त हो रहा है, जिसमें आज समाजसेवी इस्माइल खान ने शिविर में एक दिन के सम्पूर्ण पौष्टिक आहार की व्यवस्था के लिए सहयोग किया है। शिविर में आज सुबह का नाश्ता भजिया चटनी, बच्चों को दूध, एफटी चूर्ण, दोपहर के खाने में चावल दाल, रोटी, मुनगा पाउडर युक्त सब्जी, पापड़, आचार, सलाद और गुड़, शाम को अंडा व चिक्की एवं दूध, इसी प्रकार रात को महिलाओं व बच्चों के लिए हल्दी केसर युक्त दूध, गर्म भोजन प्रदाय किया गया है। इस पुनित कार्य के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रबेस सिसोदिया ने धन्यवाद ज्ञापित किया।