प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि घोटाला : भड़के किसानों ने सौंपा ज्ञापन
प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि घोटाला : भड़के किसानों ने सौंपा ज्ञापन

भैयाथान (वीएनएस)। जिला सहकारी केंद्रीय मयादित बैंक शाखा भैयाथान में किसानों के खाते में आए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राशि में किए गए घोटाले की जांच में हो रहे लेटलतीफी व दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई न होने के खिलाफ सांकेतिक धरना प्रदर्शन के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी भैयाथान के नाम सात बिंदुओ के मांग के साथ किसान संघ ने ज्ञापन सौंपा है।

ज्ञातव्य है कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक भैयाथान द्वारा किसानों के खाते में आए प्रधान मंत्री फसल बीमा के राशि को फर्जी तरीके से आहरण किए जाने की शिकायत किसानों ने बीते एक माह पूर्व जिले के कलेक्टर से की थी। लेकिन एक माह बीत जाने के बाद बावजूद संतोषजनक कार्रवाई न होने के कारण किसान संघ ने ज्ञापन सौंपा है। इसमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभान्वित किसानों के खाते में से फर्जी तरीके से आहरित राशि को पुनः किसानों के बैंक खाते में जमा करने तथा विगत वर्ष धान खरीदी में किसानों द्वारा उपयोग की गई बारदाने की राशि किसानों के खाते में जमा करने व धान खरीदी केन्द्र में किसानों के द्वारा किए गए हमाली का मजदूरी भुगतान की राशि किसानों के खाते में जमा करने, इस वर्ष धान खरीदी प्रारंभ होने के पूर्व खरीदी केंद्रों में छाया दार विश्राम स्थल पेयजल व शौचालय की व्यवस्था करने व खाता धारक किसानों को एटीएम व चेक बुक दिए जाने तथा विभिन्न सहकारी समितियों में संचालक मंडल के करीबी रिश्तेदार व सेवा नियम 2018 के विरुद्ध की गई नियुक्तियो को तत्काल रद्द कर उनके स्थान पर नए कर्मचारियों की नियुक्ति किए जाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है।

किसान नेता सुनील साहू ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राशि को फर्जी तरीके से किसानों के खाते से आहरण कर लिया गया है।जिसकी शिकायत एक माह पूर्व कलेक्टर से की गई थी लेकिन प्रशासन के द्वारा आज पर्यंत तक राशि वापसी दिलाने हेतु कोई सार्थक पहल नहीं किया गया।यही कारण है कि हमे अनुविभागीय अधिकारी को किसानो के सात बिंदुओ के मांग को लेकर आगामी 28 अक्टूबर को भैयाथान के थाना परिसर के समीप सांकेतिक धरना प्रदर्शन व चक्काजाम किया जायेगा।

इस दौरान मार्तंड साहू, सुभाष राजवाड़े, राकेश पाठक, लाल चंद्र शर्मा, संदीप पाल संदीप दुबे, नीतीश साहू, सौरभ साहू, परमेश्वर यादव सहित दर्जनों ग्राम के सैकड़ों के संख्या में किसान उपस्थित थे।